गर्मी का मौसम हमारे दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू कर दी है। क्या आप गर्मियों के स्वागत के लिए तैयार हैं?

 

भारत के अधिकांश क्षेत्रों में इस वर्ष मौसम सामान्य से अधिक गर्म रहने की उम्मीद है। आमतौर पर यह देखा गया है कि जब तापमान बढ़ता जाता है, तो हमारा ऊर्जा स्तर गिरने लगता है। मौसम में यह परिवर्तन हमारे खाने की आदतों और मौसम के अनुरूप दैनिक दिनचर्या में बदलाव की मांग करता है।

 

गर्मी के मौसम में स्वस्थ्य रहने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों को सुनिश्चित करना चाहिए और स्वस्थ्य आदतों को अपनाना चाहिए।

 

 

हल्के और पौष्टिक भोजन का सेवन सुनिश्चित करें:

 

गर्मियों में हल्का और बार-बार भोजन ही करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। ओवरईटिंग एवं अनियंत्रित रूप से खाना आपकी पाचन तंत्र पर नकारात्मक असर डालता है। कार्बोहाइड्रेट, वसा और तेल की अधिक मात्रा वाला भोजन आपके शरीर को बीमार बना सकता है और शरीर में अधिक गर्मी पैदा कर सकता है। गर्मियों में ऐसे ताजे फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खीरा, संतरा, टमाटर आदि लेने की सलाह दी जाती है जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

 

 

अपनी आंखों को सीधी धूप से बचाएं:

 

सीधी और कड़ी धूप आपकी आंखों की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकती है। अपनी दृष्टि की रक्षा के लिए, आपको सुरक्षात्मक चश्मा पहनना चाहिए। जब भी काम पर, खेल में, या बाहर जाएं, हमेशा धूप का चश्मा या कोई सुरक्षात्मक आईवियर पहनें जो आपकी आँखों की दृष्टि की रक्षा कर सके और 99% पराबैंगनी किरणों (UV Rays) को रोक सके।

 

 

हाइड्रेटेड रहें:

 

तेज़ गर्मी और पसीना आपकी सारी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं और आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं। निर्जलीकरण (dehydration) अवांछित स्वास्थ्य परिणाम दे सकता है जो आपकी गर्मियों को असहनीय बना सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना खूब पानी पिएं। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

 

 

शराब और कैफीन पीने से बचें:

 

शराब और कैफीन का अत्यधिक सेवन आपके शरीर को तेज़ी से निर्जलित कर सकता है। शराब की एक सर्विंग में लगभग 100 कैलोरी होती है, और मिश्रित पेय में इससे भी अधिक कैलोरी होती है। स्वास्थ्य संबंधी नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए इन अस्वास्थ्यकर पेय पदार्थों को पीने से बचें। आप इन अस्वास्थ्यकर पेय की जगह मौसमी फलों के रस का सेवन कर सकते हैं।

 

 

बाहर का खाना खाने से बचें:

 

गर्मियों के दिनों में, उचित सावधानी के साथ भोजन का भंडारण करने के बाद भी, भोजन के खराब होने की संभावना हमेशा अधिक होती है। सड़क के किनारे का खाना, ज्यादातर समय, हानिकारक रूप से संग्रहीत और दूषित होता है। गर्मियों में पेट की बीमारी और खान-पान से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हमेशा जंक और बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए।

 

 

 

गर्मियों में क्या खाएं?

 

गर्मियों के दिनों में हमारा शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होता है। पानी की अधिक मात्रा वाले फलों और सब्जियों का सेवन शरीर को ठंडा रखता है और इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। यदि आप स्वस्थ गर्मी का आनंद लेना चाहते हैं, तो मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें जो पौष्टिक पदार्थों से भरपूर हों, पानी की मात्रा अधिक हो और आपके शरीर और दिमाग को ठंडा रखे।

 

 

गर्मियों में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन करना अच्छा होता है: 

 

दही

 

नारियल का दूध

 

स्वीट कॉर्न

 

छाछ

 

आम

 

तरबूज

 

खीरा

 

जामुन

 

नींबू पानी

 

भुना हुआ चना पाउडर (सत्तू)

 

 

 

एक संतुलित आहार का सेवन, त्वचा की उचित देखभाल और अपने शरीर की देखभाल करके आप बिना किसी अनपेक्षित समस्याओं का सामना किए गर्मियों का पूरा आनंद ले सकते हैं। पाठकों से निवेदन है कि उपर्युक्त जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है तथा आप अपने विवेक से किसी भी सलाह को अपनाएं। इसे डॉक्टर अथवा किसी healthcare professional द्वारा प्रदान किए गए चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए तथा दिनचर्या व खानपान में कोई भी गंभीर बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

 

आशा है यह लेख आपके लिए लाभकारी होगी। ऐसे और भी शैक्षिक तथा सूचनात्मक अपडेट्स के लिए, Step Up Academy के साथ जुड़े रहें।

WhatsApp Icon WhatsApp Us