जल अर्थात पानी पृथ्वी पर पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है, इसीलिए "जल ही जीवन" कहा जाता है जीवन की कल्‍पना पानी के बिना नहीं की जा सकती। पानी का रासायनिक सूत्र H2O है अत: एक पानी के अणु में एक ऑक्सीजन और दो हाइड्रोजन परमाणु होते हैं। पानी पृथ्वी की लगभग 70% सतह को कवर करता है मानव जाति, पौधों, जानवरों बल्कि प्रत्येक जीव के लिए पानी का होना परम अवश्यक है बिना पानी के पृथ्वी पर कोई जीवन नहीं संभव नहीं है। अत: प्रत्येक जीव के अस्तित्व के लिए पानी आवश्यक एवं सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। हम पानी के बिना, हमारे जीवन का नेतृत्व नहीं कर सकते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा की तरह ही पोषण का काम करता है। पानी हमारे घुटनों, कलाई एवं सभी अंतरंग भागों की चिकनाई के साथ-साथ जोड़ों को स्‍वस्‍थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पानी न केवल पीने के लिए बल्कि हमारे दैनिक जीवन के उद्देश्यों जैसे स्नान, खाना पकाने, सफाई और धोने आदि के लिए जरूरी है। पीने और घरेलू उद्देश्यों के अलावा, हमारी दुनिया के अस्तित्व के लिए पानी महत्वपूर्ण है इसलिए हमें बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है हमारी भलाई और आने वाले भविष्य के लिए पानी का संरक्षण महत्वपूर्ण है। जहाँ पानी नहीं होता है वहां जीवन नहीं होता है

 

पानी हमारे शरीर के प्रत्येक अंग, कोशिका और ऊतक के लिए बेहद जरूरी है। पानी हमारे शरीर का दो तिहाई भाग है यह हमारे शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है यह चिकनाई प्रदान करता है और जोड़ों को कुशन देता है पानी से हमारे रीढ़ की हड्डी और संवेदनशील ऊतकों की रक्षा होती है। इसके बिना हमारे शरीर में कोशिकाएं ठीक से काम नहीं करेंगी। डॉक्टर हमें समुचित मात्रा में पानी पीने कि सलाह देते हैं ताकि हम अपने शरीर को डीटोक्सिफाय कर सकें और हमेशा शरीर में पानी का संतुलन रख सकें। हमें पानी या तो सीधे या फलों या सब्ज़ियों के माध्यम से मिलता है, जिनमें कुछ पानी की मात्रा होती है। हम मानव प्रकृति का संतुलन बिगाड़ रहे हैं, पेड़ों को उखाड़ फेंक रहे हैं और सीमेंट जंगल बना रहे हैं। भू-जल का दुरुपयोग कर उपलब्ध संसाधनों को प्रदूषित कर रहे हैं।

पीने का पानी अथवा पेयजल को स्वास्थ्य के लिए साफ़ एवं शुद्ध होना आवश्यक है अन्यथा अशुद्ध पानी से अनेकों बीमारियों के होने का खतरा होता है जो कि जनलेवा भी हो सकती हैं। इसलिए पेयजल के लिए साफ़ जल का उपयोग ही करना चाहिए।

 

जैसा कि विदित है कि पृथ्वी पर सभी जीवित प्राणियों के लिए पानी एक आवश्यक तत्व है। जीवित प्रजातियों के भीतर जीवन का प्रवाह पानी से शुरू होता है। हमें सामान्य दिनचर्या में पानी कि बर्बादी को रोकना चाहिए। यदि हम इसकी महत्वता के बारे में कुछ विचार करें तो हम अपने दैनिक जीवन की गतिविधियों में पानी के उपयोग को बहुत आसानी से नियंत्रित कर, उसके अपव्यय को रोकते हुए, प्रकृति को योगदान दे सकते हैं। इसलिए हम सभी को पानी की बर्बादी को नियंत्रित करने और अपने जीवन में कुछ नियमों का पालन कर प्रदूषण को रोकने में मदद करना चाहिए।

 

WhatsApp Icon WhatsApp Us