हर बोर्ड परीक्षा में कम से कम दो से तीन विषय शामिल होते हैं जिसमें विद्यार्थियों को लगभग सभी फॉर्मूले याद करने की आवश्यकता होती है। गणित, रसायन विज्ञान और भौतिक शास्त्र कुछ ऐसे विषय हैं जिनमें फोर्मुले (सूत्रों) को समझकर याद करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। परन्तु कुछ सूत्र याद रखने में सरल होते हैं, अन्य को याद रखना कठिन हो सकता है।

 

आमतौर पर यह देखा जाता है कि कई विद्यार्थियों को सभी फॉर्मूलों को याद करने में परेशानी होती है, खासकर उन विद्यार्थियों को जिनकी विषय में नींव कमजोर होती है। सभी सूत्रों को एक बार में याद करना कठिन और भ्रमित कर सकता है। यदि आपको भी इन विषयों के सूत्रों को याद रखने में परेशानी होती है तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें। इस पोस्ट में, हम 8 सरल तकनीक साझा कर रहे हैं जो सभी विज्ञान, गणित और अन्य विषयों के फॉर्मूले याद करने में मददगार साबित होंगे।

 

 

1. कॉन्सेप्ट में अपनी रुचि बढ़ाने की कोशिश करें

 

आप जिस विषय का अध्ययन कर रहे हैं, उसमें रुचि होना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी विषय में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप इसे पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं होंगे। किसी ऐसी चीज़ को समझना और सीखना जिसमें आपकी रुचि हो हमेशा आसान होता है। इसीलिए विषय को बोझ की तरह न पढ़ें और उसमें अपनी रूचि विकसित करने का प्रयास करें। 

 

 

2. सूत्रों की व्युत्पत्ति (Derivation) को समझें

 

जब कोई किसी सूत्र के निर्माण की प्रक्रिया को समझ लेता है, तो उसे याद करना बहुत आसान हो जाता है। यह समझना कि सूत्र कैसे व्युत्पन्न (derive) होता है, आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि इसका उपयोग कब करना है और इसे कैसे लागू करना है। किसी चीज को याद करने के लिए पहले आपको उसके महत्व को समझना होगा। जब हम किसी विशेष सूत्र के पीछे के पूरे कारण या विधि को समझते हैं, तो विद्यार्थियों के लिए इसे याद करना सरल हो जाता है।

इसलिए, इसे याद रखने के लिए किसी विशेष सूत्र के पीछे की प्रक्रिया को समझना आवश्यक है। जब हम किसी खास फॉर्मूले के पीछे की पूरी प्रक्रिया को समझ जाते हैं तो उसे याद रखना आसान हो जाता है।

 

 

3. विषय को विज़ुअलाइज़ करें

 

जब हम विषय को अपनी कल्पना के दृश्यों से जोड़ते हैं तो उसे याद रखना आसान हो जाता है। आप जो सीख रहे हैं उसका चित्रांकन विषय को लंबे समय तक बनाए रखने में सक्षम बनाता है, और यह संज्ञानात्मक क्षमताओं में भी सुधार करता है।

 

 

4. सूत्रों को बार-बार दोहराना 

 

हम सभी ने सुना है कि किसी शब्द को लिखना और दोहराना उसे याद करने का सबसे अच्छा तरीका है। याद करने के लिए सूत्रों को लिख लेना अधिक प्रभावशाली माना जाता है। हालाँकि, सूत्रों को याद करने की इस प्रक्रिया को रटने की विधि के साथ गलत नहीं समझा जाना चाहिए। आपको हमेशा फॉर्मूलों के पीछे की अवधारणा को समझना चाहिए न कि केवल रटना चाहिए। इससे आपको सूत्रों को समझने और समस्याओं को हल करते समय उन्हें लागू करने में मदद मिलेगी।

 

 

5. ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करें

 

हमारा दिमाग लगभग वह सब कुछ याद कर सकता है जो हम लिखते हैं। जितना अधिक आप प्रत्येक सूत्र के साथ अभ्यास करेंगे, विभिन्न मूल्यों को दर्ज करेंगे, आप सूत्रों को उतना ही बेहतर समझ पाएंगे।

प्रत्येक फॉर्मूले का अभ्यास करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन यह सार्थक होगा, खासकर तब जब आपकी परीक्षा नजदीक आ रही हो।

जटिल सूत्रों को लिखने और विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के साथ उनका अभ्यास करने से आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी। सैंपल पेपर या मॉक टेस्ट पेपर को नियमित आधार पर हल करना एक उत्कृष्ट तकनीक है। इससे आप आत्मविश्वास से प्रश्न पत्रों को हल करने के साथ-साथ सूत्रों का अभ्यास भी कर सकेंगे।

 

 

6. सूत्रों को चार्ट पेपर पर लिखकर अपने आसपास चिपका लें

 

सबसे पहले सभी फॉर्मूलों की एक अलग फॉर्मूला सूची बनानी चाहिए। समीकरणों और सूत्रों को कई बार लिखने से आपको उन्हें याद रखने में मदद मिलेगी। क्योंकि मस्तिष्क की प्रवृत्ति होती है कि हम जो लिखते हैं उसे याद रखते हैं। इसके अलावा, आपको सूत्रों को चार्ट/कागज पर लिखना चाहिए और जहाँ आप पढ़ते हैं, उसके आस-पास में कहीं चिपका दें। रोज़ उस चार्ट पर लिखें सूत्रों को देखें। 

 

 

7. म्नेमोनिक (Mnemonic) तकनीक का उपयोग करना

 

म्नेमोनिक (Mnemonic ) विधि याद करने में सहायता करती है और हमारे द्वारा सीखी गई किसी भी जानकारी या ज्ञान को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। म्नेमोनिक तकनीक पैटर्न के साथ वाक्यांश या विचार को याद रखने में आपकी मदद करने के तरीके हैं। म्नेमोनिक तकनीक का उपयोग छवियों, संक्षिप्त नाम, तुकबंदी और संगीत, आदि का उपयोग करके विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।

Mnemonics तकनीक आपकी जानकारी को सरल, और सारांशित करके सूत्र सीखने में मदद करती है।

इसलिए, यदि आपको बड़ी मात्रा में नई जानकारी को याद करने और संग्रहीत करने की आवश्यकता है, तो इस तकनीक का प्रयास करें।

 

 

8. रिवीजन करना ना भूलें 

 

जब भी संभव हो सूत्रों का रिवीजन करें, यह निस्संदेह आपके लिए बहुत मददगार होगा। सूत्रों को याद रखने के लिए उन्हें ज़ोर से बोलकर कहें। इसके अलावा, YouTube पर उपलब्ध विभिन्न शैक्षिक चैनलों का अनुसरण करना निश्चित रूप से सहायक हो सकता है। आप स्टेप अप एकेडमी के YouTube चैनल पर जाकर ऐसे अद्भुत शैक्षिक टिप्स और ट्रिक्स देख सकते हैं।

 

एक विद्यार्थी के रूप में आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप सभी आवश्यक वैज्ञानिक और गणितीय सूत्र जानते होंगे। परन्तु सभी ज़रूरी फोर्मुले याद करना कुछ विद्यार्थियों के लिए कठिन हो सकता है। यदि आप इस पोस्ट में दी गई सभी तकनीक सूत्र सीखने और याद रखने में मदद कर सकती हैं। इन सरल तकनीकों का पालन करने से आपको निश्चित रूप से महत्वपूर्ण सूत्रों को याद करने में मदद मिलेगी।

 

ऐसी ही और शिक्षा संबंधित टिप्स के लिए Step Up Academy से जुड़ें रहें।

 

 

WhatsApp Icon WhatsApp Us