भारत के सबसे प्रसिद्ध हिंदू त्योहारों में से एक होली का पावन पर्व है। यह राधा कृष्ण के अनूठे और दिव्य प्रेम का सम्मान करता है। होली एक ऐसा त्योहार है जो वसंत की शुरुआत, सर्दियों की समाप्ति और प्रेम के खिलने का प्रतीक है। यह मौज-मस्ती करने, भूल-चूक माफ करने के साथ-साथ सारी दूरियाँ मिटाकर एक हो जाने का दिन है। होली का त्योहार नरसिंह नारायण के रूप में हिरण्यकश्यप पर भगवान विष्णु की जीत और बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है।होली 

 

होली का उत्सव कब और कैसे मनाया जाता है?

 

होली एक ऐसा प्रसिद्ध हिंदू उत्सव है, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में धूमधाम से मनाया जाता है। यह उत्सव फाल्गुन मास के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, जो फरवरी और मार्च के मध्य पड़ता है।इस वर्ष 2023 में होली 7 और 8 मार्च को मनाई जाएगी। 

इसे वसंत ऋतु के आगमन का उत्सव माना जाता है। यह उत्सव खुशियों, प्यार और मिठास का संदेश देता है। होली के दिन लोग एक दूसरे को गुलाल और अबीर से रंगते हैं। इस पर्व में लोग एक दूसरे के साथ रंगों से खेलते हैं, मिठाई खाते हैं और अपने प्रियजनों को गले लगाते हैं। आपने होली के पर्व की यह प्रसिद्द पंक्ति तो ज़रूर सुनी होगी कि “बुरा ना मानो होली है”। 

 

 

भारत के विभिन्न हिस्सों में कैसे मनाई जाती है होली?

 

1. उत्तर प्रदेश में लट्ठमार होली

होली भारत के पूरे उत्तरी क्षेत्र में व्यापक रूप से मनाई जाती है, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली राज्यों में। यहाँ चारों ओर, मौज-मस्ती करने वाले गाते हैं, नाचते हैं, और एक दूसरे पर रंग उड़ाते हैं। इस त्योहार को एक प्रसिद्ध हिंदू कथा का पुनर्सृजन कहा जाता है, जिसके अनुसार, भगवान कृष्ण जो नंदगाँव गाँव के थे, ने अपनी प्यारी राधा की नगरी बरसाना का दौरा किया था। ऐसा कहा जाता है कि कृष्ण ने राधा और उनके दोस्तों को छेड़ा, जिन्होंने बदले में उन्हें बरसाना से बाहर निकाल दिया। किंवदंती के अनुरूप, नंदगाँव के पुरुष हर साल बरसाना शहर जाते हैं, जहाँ  महिलाएं पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं और पुरुष खुदको बचने का प्रयास करते हैं। यह उत्सव बरसाना में राधा रानी मंदिर के विशाल परिसर में होता है, जिसे देश का एकमात्र मंदिर कहा जाता है जो राधा को समर्पित है।

 

2. आंध्र प्रदेश में मेदुरु होली

आंध्र प्रदेश में होली को मेदुरु होली के रूप में मनाया जाता है। लोग ऐसे जुलूसों में शामिल होकर होली मनाते हैं जिनमें पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ-साथ एक दूसरे पर रंग फेंके जाते हैं। इस पर्व पर भगवान कृष्ण की भक्ति के गीत गाने की भी एक विशिष्ट परंपरा है।

 

3. उत्तराखंड में कुमाऊंनी होली

उत्तराखंड के कुमाऊँ क्षेत्र के आसपास के विभिन्न शहरों में लोग कुमाऊँनी होली मनाते हैं। कृषक समुदाय के लिए बुवाई के मौसम की शुरुआत इस उत्सव से चिह्नित होती है, जो अन्य राज्यों की तरह रंगों के उत्सव की तुलना में एक संगीत कार्यक्रम अधिक है।

 

4. गोवा में शिग्मो

शिग्मो गोवा के वसंत उत्सव का नाम है। रंगों के साथ खेलने के अलावा, गोवा के लोग पारंपरिक लोक गीत और नृत्य करके होली मनाते हैं। गोवा एक तटीय राज्य है जहाँ मछली पकड़ना आय का मुख्य स्रोत है। इसलिए, मछुआरों की नावों को पौराणिक और धार्मिक विषयों के साथ रंगीन ढंग से सजाया जाता है।

 

5. महाराष्ट्र में रंग पंचमी

पश्चिमी भारत के एक राज्य महाराष्ट्र में होली को रंग पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, लोग रंगों के साथ खेलते हुए और ढोल की थाप पर गाते और नाचते हुए पारंपरिक मिठाइयों और नमकीन व्यंजनों का आनंद लेते हैं।

 

आशा है कि इस लेख को पढ़कर आपको होली के पर्व के बारे में विशेष जानकारी मिली होगी। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए Step Up Academy से जुड़े रहिए।

आपको और आपके पूरे परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएं !!

WhatsApp Icon WhatsApp Us